Committed to making a Better World
भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड
                  सतत नेतृत्व......       
                                    नए विकास क्षेत्रों का निर्माण

कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी और संधारणीयता

हमारे बारे में

संगठनात्मक स्वरूप

सीएसआर के हमारे प्रमुख क्षेत्र

हमारी परियोजनाएं;

कार्यक्रमों की अनुसूची

मीडिया में हमारा सीएसआर

हमारे सीएसआर के पद चिह्न

पुरस्कार एवं सम्मान

संबंधित लिंक

हमसे संपर्क करें

हमारे बारे में

कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) व्यावसायिक संगठनों की सतत प्रतिबद्धता है कि वे नैतिकतापूर्ण व्यवहार करेंगे और देश के आर्थिक विकास में योगदान करते हुए कर्मचारियों और उनके परिवारों के साथ-साथ स्थानीय समुदायों और समाज के जीवन की गुणवत्ता में सुधार योगदान करना है ।

सीएसआर पर बीएचईएल के मिशन कथन है “ एक प्रतिबद्ध कॉर्पोरेट नागरिक बनना, अपनी कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के प्रति सजग रहना” ।कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के प्रति बीएचईएल के अब तक के योगदान में गांवों को गोद लेना, मुफ्त चिकित्सा शिविर लगाना/धर्माथ औषधालयों, पिछड़े और अपंग बच्चों के लिए स्कूलों को सहयोग देना, आपदा/प्राकृतिक तबाही के दौरान सहायता प्रदान करना, अपंग और पूर्व सैनिकों को रोजगार देना, वर्षा जल संग्रहण, लाखों की संख्या में वृक्षारोपण करना, पर्यावरण प्रबंधन के माध्यम से ऊर्जा की बचत और प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करना है । हमने सीएसआर गतिविधियों के अंतर्गत 08 प्रमुख क्षेत्रों की पहचान की है जिन्हें बीएचईएल कार्यान्वित करता है ।

वैश्विक रूप से व्यवसाय परिदृश्य में अभूतपूर्व परिवर्तन आ रहा है जिससे नवीनकारी रणनितियों में फैलाव हो रहा है ।

संगठन बहुत अधिक यह महसूस कर रहे हैं कि उनके प्रचालनों का प्रभाव केवल स्‍टेकहोल्‍डरों यथा कर्मचारियों, शेयरधारकों, आपूर्तिकर्ताओं, ग्राहकों पर ही नहीं, बल्कि जनता, समुदायों और ग्राहकों पर भी पड़ता है। संगठन की यह नैतिक जिम्‍मेदारी समझी जाती है कि वह अपने प्रचालनों द्वारा प्रमाणित निकटवर्ती स्‍थलों और लोगों के जीवन का ध्‍यान रखें।

प्रत्‍येक व्‍यावसायिक संगठन को इसकी जिम्‍मेदारी लेनी चाहिए और उसे निकटवर्ती स्‍थल के सामाजिक एवं पर्यावरणीय प्रभाव के प्रति जिम्‍मेदार भी होना चाहिए। इसके माध्‍यम से कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्‍मेदारी (सीएसआर) की संकल्‍पना उभरती है और इससे व्‍यावसायिक संगठनों द्वारा अर्जित लाभ में से समाज की भलाई करने का मार्ग प्रशस्‍त होता है।

कंपनी की ओर से लोगों की आजीविका में सुधार और अपने प्रचालनों के निकटवर्ती स्‍थलों में पर्यावरण संरक्षण के प्रति ऐसे प्रयासों से स्‍थानीय समुदायों में अपनी पहचान बनाने में काफी मदद मिलेगी।

स्‍थानीय समुदाय को काम में लगाना किसी भी संगठन की दीर्घकालीन संधारणीयता के लिए अनिवार्य है । इससे जनता-पृथ्‍वी-लाभ तीनों में वृद्धि सुनिश्चित होती है जो संगठन के समावेशी विकास की परिचायक होती है।

पर्यावरण को सुरक्षित रखने तथा सभी स्‍टेकहोल्‍डरों के जीवन को बेहतर बनाने के द्वारा सीएसआर सभी संगठनों के लिए आगे बढ़ने का एक मार्ग प्रदान करता है।

 
 
  © 2013-2018, भेल-सीएसआर   

हमारे बारे में |   संरचना | महत्वपूर्ण क्षेत्र | परियोजनाओं | घटनाक्रम | मीडिया | पैरों के निशान | पुरस्कार | लिंक | हमसे संपर्क करें

  द्वारा संचालित
पी डब्ल्यू टी