Committed to making a Better World
भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड
 
हमारे बारे में उत्पाद एवं सेवाएं वित्तीय सूचनाएं निवेशक संबंध प्रेस विज्ञप्तियां संपर्क करें
प्रगति को गति ...जीवन को ज्योति   भारत के हर घर से जुड़ा
 
RECHS
Expert
आचार,अनुशासन एवं अपील नियम
 

क्‍या आप इस वेबसाइट के लिए नए हैं।
कृपया यहां पंजीकरण करें

लॉगिन आईडी

पासवर्ड

दबाइए
क्‍या पासवर्ड भूल गए ?
हम आपको मेल कर देंगे।
 

बीएचईएल संयुक्त राष्ट्र संघ के "ग्लो्बल कॉम्पै्क्ट" में शामिल हो गया है और इसने इसके दस सिद्धांतों में निहित "प्रमुख मूल्यों" का समर्थन करने में अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की है "ग्लोबल काम्पैक्ट" संयुक्त राष्ट्र संघ और व्यावसायिक समुदाय, अंतर्राष्ट्रीय श्रम और एनजीओ के मध्य एक साझेदारी है। यह विरोध के बजाय "सहयोग" के माध्यम से मिलकर काम करने और कॉर्पोरेट प्रैक्टिस में सुधार लाने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

बीएचईएल ने सीएसआर योजना बनाई है और उसका सीएसआर मिशन वाक्य है "एक प्रतिबद्ध कॉर्पोरेट नागरिक बने, अपनी कॉर्पोरेट जिम्मेदारी निभाएं"। आज की तारीख तक कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व में बीएचईएल के योगदान में गांवों का अंगीकरण, मुफ्त चिकित्सा शिविर, चैरिटेबल डिस्पैंसरी, पिछले वर्गों और अपंग बच्चों के लिए स्कूल, बाल मजदूरी पर रोक, विनाश / प्राकृतिक आपदा सहायता, अपंगों के लिए रोजगार, विधवा पुनर्वास, पूर्व सैनिकों को रोजगार, शोधित सीवेज के द्वारा सिंचाई, प्रदूषण जांच शिविर, लाखों वृक्षों का रोपण, ऊर्जा बचत और पर्यावरण प्रबंधन के माध्यम से प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण शामिल है।

सामाजिक प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में 7941 अधिनियम प्रशिक्षुओं तथा 8419 व्यावसायिक प्रशिक्षुओं/विद्यार्थियों, वर्ष के दौरान प्रशिक्षण प्रदान किया। इसके अलावा बीएचईएल उन विभिन्न एनजीओ/ट्रस्टों /समाज कल्या्ण सोसाइटियों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है जो देश में समाज कल्याण गतिविधियों में लगी हुई है। 80,000 की आबादी वाले 56 गांवों को अंगीकृत किया जा चुका है।

बीएचईएल पर्यावरण तथा व्यांवसायिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा (ओएचएस) मुद्दों के प्रति बढ़ती चिंता के प्रति सजग है। वह अपनी संस्थापनाओं के आसपास पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध रहते हुए और अपने सभी कर्मचारियों को सुरक्षित एवं स्वास्थ्यपरक पर्यावरण प्रदान कर रहा है। इन दायित्व को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं पर्यावरण नीति बनाई गई है और प्रबंधन प्रणाली के माध्यम से उसको कार्यान्वित किया जाता है। इसकी मान्यता के रूप में, बीएचईएल को मैसर्स डेट नोर्स के वेरिटाज (डीएनवी) द्वारा आईएसओ और ओएचएसएएस 18001:2007 व्या्वसायिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा प्रबंधन प्रणाली प्रमाणन प्रदान किया गया है। संयुक्त् राष्ट्र विकास कार्यक्रम के अंतर्गत पर्यावरण के क्षेत्र में सेवाओं के लिए बीएचईएल ने प्रदूषण नियंत्रण अनुसंधान संस्था्न (पीसीआरआई) स्थापित किया है। बीएचईएल में तिरुचि स्थित आदर्श व्यावसायिक स्वास्थ्य सेवा केन्द्रत है। आज यह भारत में व्यावसायिक स्वास्थ्य देखरेख की व्या‍पक श्रृंखला तथा पर्यावरण मानीटरिंग, विष विज्ञान, श्रम प्रभाविकी में विशेषज्ञता और विभिन्न उद्योगों में ओएचएस प्रदान कर रहा है। अफ्रीकी देशों के कुछ अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठनों द्वारा प्रायोजित छात्रों ने इस आदर्श केन्द्र में प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

बीएचईएल कोर (पर्यावरण हेतु रणनीति के विकास के लिए कॉर्पोरेट गोल मेज) का सदस्य है, जिसकी शुरूआत दि एनर्जी रिसर्च इंस्टीनटयूट (टीईआरआई) द्वारा की गई। कोर का उद्देश्य उद्योगों के लिए भारत में व्याप्त् पर्यावरणीय समस्याओं को सामने लाने और संधारणीयता को अपनाने की दिशा में उद्योगों को सहायता देता है। वर्तमान में कोई डब्यूसमस बीसीएसडी (वर्ल्डो बिजनेस काउंसिल फार सस्टेदनेबल डवलपमेंट) का साझीदार संगठन है। इसने डब्यू बीसीएसडी के साथ समझौता ज्ञापन पर भी हस्ता‍क्षर किए हैं। जिसे अब कोर-बीसीएसडी, इंडिया के नाम से जमा जाता है। कंपनियों के बीएचईएल से सम्पर्क करते समय टीईआरआई और डब्यूसी वीसीएसडी वैश्विक स्तार पर संधारणीय विकास के मुद्दों पर समाधान तथा प्रतिभागी कंपनियों के अनुभवों के आदान-प्रदान के द्वारा सीखने में महत्वपूर्ण लिंक रहेंगे।

पर्यावरण के प्रति बीएचईएल की प्रतिबद्धता को अपारम्परिक एवं अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में प्रमुख व्ययसाय के हिस्से के रूप में देखा जा सकता है। बीएचईएल ने सफलतापूर्वक पवन विद्युत जेनरेटर, सोलर हीटिंग, सिस्‍टम, सोलर फोटोवोल्टेंईक सिस्टम, सोलर लालटेन और बैटरी चालित वाहन उत्पाद बनाए हैं। कम NOX वाले तेल/गैस बर्नर, सर्कुलेटिंग फ्ल्युडाइज्ड कम्‍ब्‍यूशन बॉयलर आदि के माध्यम से जीवाश्मक ऊर्जा के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए प्रौद्योगिकी को उन्न्त किया गया है।

 
 
 

और सूचनाएं

संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ का ग्‍लोबल कॅम्‍पैक्‍ट कार्यक्रम
बीएचईएल की प्रतिबद्धता
प्रगति पर बीएचईएल की सूचना
यूएनजीसी
स्‍वास्‍थ्‍य, संरक्षा एवं पर्यावरण नीति
पर्यावरणानुकूल अपारम्‍परिक उर्जा संसाधन उत्‍पाद
प्रदूषण नियंत्रण अनुसंधान संस्‍थान
कृपया सम्‍पर्क करें
सॉफ्टवेयर डाउनलोड
अडोबी एक्रोबैट रीडर
 
© 2011-12, बीएचईएल.    Disclaimer